Crictoday

HIGHLIGHTS

Get Daily Updates From CricToday

Subscribe and get the latest Sports News delivered to your inbox.

Email is required. Invalid email address.
समाचार क्रिकेट

जीत के बाद भी शांत नहीं हुई विराट कोहली की चुल, एक बदलाव के साथ उतरेगी टीम इंडिया

Akashdeep Singh Updated: 25 January, 2020, 4:01 PM IST

HIGHLIGHT

भारतीय टीम ने शुक्रवार को ऑकलैंड में खेले गए टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हरा दिया. केएल राहुल, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर की शानदार पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने ऑकलैंड में एक ओवर रहते जीत हासिल कर ली थी. लेकिन भारतीय गेंदबाजों की जमकर पिटाई हुई थी. सबसे ज्यादा पिटाई शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद शमी ने खाई. दूसरा टी20 ऑकलैंड में ही खेला जाना है, ऐसे में भारतीय टीम गेंदबाजी में एक बदलाव के साथ उतर सकती है.

पहले मुकाबले में विराट कोहली ने निचले क्रम की बल्लेबाजी को मजबूती देने के लिए शार्दुल ठाकुर को टीम में शामिल किया था. मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे अच्छी बल्लेबाजी करकर कप्तान कोहली को विश्वास दिला रहे हैं. ऐसे में कोहली अगले मैच में गेंदबाजी को मजबूत करने की कोशिश में शार्दुल ठाकुर की जगह नवदीप सैनी को मौका दे सकते हैं. शार्दुल ने पहले मुकाबले में तीन ओवर में 44 रन खर्चे थे.

वहीं मोहम्मद शमी ने पहले टी-20 में 13.35 की इकॉनमी से गेंदबाजी की, लेकिन 2019 उनका साल था और वह कप्तान और चयनकर्ताओं से भरोसा हासिल करने में सफल रहे. दूसरे टी-20 में वह वापसी करना चाहेंगे.

भारत की संभावित प्लेयिंग XI- रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी और जसप्रीत बुमराह.

समाचार क्रिकेट

पंत की जगह केएल राहुल के कीपिंग करने पर सौरव गांगुली ने कही पते की बात

Akashdeep Singh Updated: 25 January, 2020, 3:46 PM IST

HIGHLIGHT

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ODI सीरीज के बाद अब न्यूजीलैंड में भी ऋषभ पंत की जगह केएल राहुल विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में पंत को भारतीय टीम के प्लेइंग-XI में जगह नहीं मिली. राहुल ने बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टीम में जगह बनाई. इसी मुद्दे पर BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भी अपनी बात रखी है.

बता दें कि ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में खेले गए पहले ODI में बल्लेबाजी करते हुए चोटिल हो गए थे. इसके बाद केएल राहुल ने विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाली थी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के अगले दो मैच में भी राहुल ने कीपिंग की थी और पंत टीम से बाहर रहे थे.

टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में मौका मिलेगा या नहीं यह सवाल हर किसी के मन में उठ रहा है. ऑकलैंड के पहले टी20 से एक दिन पहले ही कप्तान विराट कोहली ने अपना फैसला मीडिया के सामने जाहिर कर दिया था. कोहली के राहुल से विकेटकीपिंग कराए जाने पर जब BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली से टीवी चैनल एबीपी न्यूज पर सवाल किया गया तो उन्होंने इसे कप्तान का फैसला बताया. गांगुली ने कहा, "विराट कोहली ने ये फैसला लिया. टीम मैनेजमेंट और कप्तान ने केएल राहुल की भूमिका पर फैसला लिया."

ऋषभ पंत पूरी तरह से फिट हैं, लेकिन खराब फॉर्म के चलते उन्हें टीम से बाहर रखा गया है. कोहली का मानना है कि राहुल के कीपिंग करने से टीम के पास एक एक्स्ट्रा बल्लेबाज या गेंदबाज को खिलाने का मौका मिल जाता है.

समाचार क्रिकेट

PCB की BCCI को गीदड़-भभकी - 'भारत ASIA CUP में नहीं खेला तो हम भी T20I WC 2021 में हिस्सा नहीं लेंगे'

Shadab Ali Updated: 25 January, 2020, 3:41 PM IST

HIGHLIGHT

वर्तमान समय में भारत और पाकिस्तान के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. ऐसे में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने विश्व क्रिकेट के सबसे मजबूत बोर्ड भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को धमकी देते हुए कहा है कि अगर टीम इंडिया इस साल पाकिस्तान में खेले जाने वाले एशिया कप में भाग नहीं लेगी तो वे भी 2021 में भारत में आयोजित होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप में नहीं खेलेंगे.

पीसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा, "फिलहाल हम एशिया कप की मेजबानी के लिए दो स्थानों पर विचार कर रहे हैं. अगर भारत पाकिस्तान में एशिया कप खेलने नहीं आएगा तो हम भी वहां टी20 विश्व कप खेलने नहीं जाएंगे."

उन्होंने आगे कहा, "वर्तमान परिस्थितियों में हमें नहीं लगता कि वे (भारत) पाकिस्तान आएंगे. हमारे पास इस संबंध में संयुक्त अरब अमीरात में खेलने का विकल्प है."

गौरतलब है कि इस साल पाकिस्तान एशिया कप की मेजबानी करेगा, लेकिन कुछ दिनों पहले ही मीडिया में खबरें चलने लगीं थीं कि भारत पाकिस्तान दौरे पर जाने से मना कर सकता है. ऐसे में पाकिस्तान इसकी मेजबानी नहीं करेगा और पाकिस्तान से बाहर एशिया कप शिफ्ट किया जा सकता है.

समाचार क्रिकेट

मुख्य कोच रवि शास्त्री ने एमएस धोनी की वापसी को लेकर दिया बड़ा अपडेट

Shadab Ali Updated: 25 January, 2020, 3:12 PM IST

HIGHLIGHT

भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने महेंद्र सिंह धोनी की वापसी को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि अगर आईपीएल 2020 में धोनी की फॉर्म नहीं रही तो वे 'थैंक यू वैरी मच' कह सकते हैं. भारत को आईसीसी का हर एक मुख्य खिताब दिलाने वाले पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी काफी समय से टीम इंडिया की नीली जर्सी में नज़र नहीं आए हैं. वे विश्व कप 2019 के बाद से ही क्रिकेट के मैदान से दूर चल रहे हैं. हालांकि, धोनी हाल ही में झारखंड की रणजी टीम के साथ मैदान पर अभ्यास करते हुए नज़र आए थे.

शास्त्री ने कहा, "वे इस समय आईपीएल के अगले सीजन की तैयारियों में जुट गए हैं. आईपीएल का ये सीजन उनके भविष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा. इससे बहुत सारी बातें स्पष्ट हो जाएंगी. खुद उन्हें, टीम प्रबंधन, चयनकर्ताओं और कप्तान विराट कोहली के लिए स्थितियां स्पष्ट हो जाएंगी. मुझे लगता है कि यदि धोनी को खुद आईपीएल के अपने खेल से खुशी नहीं मिली तो वे क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं. मैं जहां तक धोनी को जानता हूं, वे खुद को लोगों पर थोपने वाले व्यक्ति नहीं हैं. वे बहुत फोकस होकर चीजें करते हैं और उनके फैसले काफी हद तक सही होते हैं."

उन्होंने आगे कहा, "धोनी को आप इस तरह से जान जाएंगे कि वे चीजों को लेकर बेहद ईमानदार हैं. टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने का उनका फैसला सबसे बड़ा उदाहरण है. उनके मन में 100 टेस्ट मैच को लेकर कोई बात नहीं थी क्योंकि वे ऐसे शख्स नहीं हैं कि जो खुद को थोपेंगे. मुझे पता चला है कि वे आईपीएल के लिए उत्सुक हैं.. यदि ऐसा है तो मुझे पता है कि वे पूरी तैयारी से आएंगे. यदि आईपीएल में उन्हें अच्छा नहीं लगा तो वे 'थैंक्यू वैरी मच.. आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद.. भी कह सकते हैं."

समाचार टेनिस

वीडियो - जब बॉल गर्ल की गर्दन पर लगी गेंद तो राफेल नडाल ने माफी मांगते हुए दिया उसे चुंबन

Shadab Ali Updated: 25 January, 2020, 2:47 PM IST

HIGHLIGHT

विश्व के नंबर एक स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल साल के पहले ग्रैंड सलेम ऑस्ट्रेलियन ओपन के तीसरे दौर में प्रवेश कर चुके हैं. तीसरे दौर में नडाल का मुकाबला उनके ही हमवतन पाब्लो कारेना बुस्ता से होगा. उन्होंने पुरुष एकल वर्ग के दूसरे दौर के मैच में अर्जेंटीना के फ्रेडेरिको डेलबोनिस को 6-3, 7-6, 6-1 से हराया.

नडाल और फ्रेडेरिको के बीच मुकाबले के दूसरे दौर में एक वाकया देखने को मिला, जो सोशल मीडिया पर कुछ ही देर में वायरल हो गया. दरअसल, नडाल का एक रिटर्न कोर्ट के बाहर गया और बॉल गर्ल को जा लगा, जो चेयर अंपायर के पास खड़ी थी. इसके बाद नडाल ने माफी मांगते हुए उसके गाल पर एक चुंबन दे दिया. इतना ही नहीं दूसरे दौर का मुकाबला जीतने के बाद नडाल उस बॉल गर्ल के पास गए और गिफ्ट के तौर पर उसे अपना हेडबैंड दे दिया.

देखिए यह वीडियो -

समाचार क्रिकेट

रॉस टेलर का श्रेयस अय्यर पर आया दिल, किया हाल ए दिल बयां

Shadab Ali Updated: 25 January, 2020, 2:03 PM IST

HIGHLIGHT

शुक्रवार को भारत ने न्यूजीलैंड को पहले टी20 मैच में 6 विकेट से हराकर पांच मुकाबलों की टी20 सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल की. टीम इंडिया की जीत में स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने अहम भूमिका निभाई. उन्होंने 29 गेंदों पर 58* रन की नाबाद पारी खेली. इस पारी में अय्यर ने 5 चौके और 3 छक्के जड़े. इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया. हाल ही में न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज रॉस टेलर ने अय्यर की तारीफ की है. उन्होंने कहा कि अय्यर ने काबिल ए तारीफ बल्लेबाजी की और हमारी टीम के हाथ से मैच छीन लिया.

टेलर ने कहा, "श्रेयस अय्यर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का ज्यादा अनुभव नहीं है, लेकिन उन्होंने दबाव में गेंद को सीमा रेखा के पार भेजकर स्थिति को आसान कर दिया."

उन्होंने कहा, "ऑकलैंड के ईडेन पार्क (मैदान) में यह मुश्किल है. भारत ने आखिरी के तीन ओवरों में शानदार गेंदबाजी की और हमें अधिक रन बनाने का मौका नहीं मिला. हम फिर भी आखिरी 10 ओवर में सौ रन बनाने में सफल रहे."

दिग्गज बल्लेबाज ने कहा, "हमने अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन उनके बल्लेबाजों को भी श्रेय देना होगा. टी20 में आपको तुरंत सीखना होता है और उसे खेल में ढालना होता है. हमारे गेंदबाजों को उनकी शानदार बल्लेबाजी इकाई के खिलाफ खेल के स्तर को ऊंचा करना होगा."

समाचार क्रिकेट

Birthday Special - टीम इंडिया की 'नई दीवार' चेतेश्वर पुजारा को आज मिल रही हैं ढेर सारी शुभकामनाएं

Shadab Ali Updated: 25 January, 2020, 1:06 PM IST

HIGHLIGHT

भारतीय टेस्ट टीम के दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं. पुजारा के इस ख़ास दिन पर उन्हें क्रिकेट जगत से लेकर फैंस तक मुबारकबाद दे रहे हैं. पुजारा की बल्लेबाजी तकनीक और शांत स्वभाव उन्हें आधुनिक क्रिकेट से कुछ अलग पहचान दिलाता है. इतना ही नहीं पुजारा को टीम इंडिया की 'नई दीवार' भी कहा जाता है.

दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अभी तक 75 टेस्ट में 5740 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत लगभग 50 का रहा है. 25 जनवरी 1988 को राजकोट में जन्में पुजारा का परिवार क्रिकेट से बेहद नजदीकी से जुड़ा हुआ है. उनके पिता अरविंद पुजारा और चाचा बिपिन पुजारा भी 1970 के दशक में सौराष्ट्र की तरफ से रणजी ट्रॉफी क्रिकेट खेल चुके हैं. मौजूदा समय में पुजारा पूरे विश्व में अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवा रहे हैं.

आज उनका जन्मदिन है तो आइये जानते हैं कि उन्हें क्रिकेटर्स, क्रिकेट के जानकार और फैंस क्या-क्या प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.

समाचार क्रिकेट

केएल राहुल ने विकेटकीपर की भूमिका पर दिया बड़ा बयान, पंत-धोनी को लेकर नहीं बोले कुछ भी

Shadab Ali Updated: 25 January, 2020, 12:21 PM IST

HIGHLIGHT

शुक्रवार को ऑकलैंड में खेले गए पांच मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से पराजित किया. टीम इंडिया की जीत में स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने अहम भूमिका निभाई. उन्होंने 29 गेंदों पर 58* रन की नाबाद पारी खेली. इस पारी में उन्होंने 5 चौके और 3 छक्के जड़े. इसके लिए अय्यर को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया. वहीं, दूसरी तरफ स्टार सलामी बल्लेबाज और विकेटकीपर केएल राहुल ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए 56 रन की ताबड़तोड़ पारी खेल अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. इतना ही नहीं राहुल ने एक बेहतरीन विकेटकीपर की ज़िम्मेदारी भी इमानदारी से निभाई. हाल ही में उन्होंने बड़ा बयान दिया है. राहुल ने कहा कि वे इस नई भूमिका का लुत्फ उठा रहे हैं.

राहुल ने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो मैं इस नई भूमिका का लुत्फ ले रहा हूं. इंटरनेशनल स्तर पर यहां बिल्कुल नया सा प्रतीत होता है और ऐसा लगता है कि मैंने कभी कीपिंग नहीं की, लेकिन ऐसा नहीं है. मैंने अपनी आईपीएल टीम के लिए तीन-चार साल कीपिंग की है और साथ ही मैंने फर्स्ट क्लास टीम के लिए भी ओपनिंग के साथ-साथ कीपिंग भी की है. कीपिंग के साथ मैं हमेशा टच में रहा हूं."

उन्होंने कहा, "विकेट के पीछे रहने से यह आइडिया लग जाता है कि विकेट कैसा खेल रही है. मैं अपने गेंदबाजों को यह संदेश दे सकता हूं और कप्तान की फील्ड सेटिंग में मदद कर सकता हूं. एक कीपर के तौर पर मेरी जिम्मेदारी सजग रहने की है और अपने कप्तान को यह भी संदेश देना होता है कि किस बल्लेबाज के लिए कौन सी लेंथ अच्छी रहेगी. विकेट के पीछे रहने से यह अतिरिक्त जिम्मेदारी आती है और इससे बल्लेबाजी में भी फायदा होता है."

सलामी बल्लेबाज ने कहा, "मुझे विकेट के पीछे रहना पसंद है, क्योंकि इससे पिच का अंदाजा मिल जाता है. एक बल्लेबाज के तौर पर भी 20 ओवर तक कीपिंग करने के बाद आपको अंदाजा हो जाता है कि पिच पर कैसा शॉट खेलना है. मैं इस जिम्मेदारी का लुत्फ उठा रहा हूं."

समाचार क्रिकेट

स्टोक्स ने गाली देने के बाद फैंस से मांगी माफी, कहा मुझे माफ कीजिए मेरा व्यवहार बिलकुल गलत था

Shadab Ali Updated: 25 January, 2020, 12:04 PM IST

HIGHLIGHT

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी जोहांसबर्ग टेस्ट के दौरान आउट होने के बाद फैंस को गाली दी थी, जिस पर अब उन्होंने माफी मांग ली है. बता दें कि चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन स्टोक्स की वाण्डरर्स मैदान पर एक दक्षिण अफ्रीकी दर्शक के साथ बहसबाजी हो गई थी. अपने खिलाफ लगातार हो रहे अभद्र कमेंट्स से नाराज होकर वे भी आपा खो बैठे और उन्होंने इस दर्शक को अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए गाली दी.

स्टोक्स ने माफी मांगते हुए ट्वीट किया, "लाइव टेलीकास्ट के दौरान मुझे अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए देखा और सुना गया, जिसके लिए मैं माफी मांगता हूं. मुझे उस तरह प्रतिक्रिया नहीं देनी चाहिए थी, जब मैं आउट होकर बाहर जा रहा था तब लगातार मेरे खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग किया गया. इसके बावजूद मेरा रिएक्शन प्रोफेशनल नहीं था. मैं दुनियाभर में मैच देख रहे अपने फैंस से माफी मांगता हूं."

दरअसल, स्टोक्स जब 2 रन पर आउट होकर वापस पवेलियन लौट रहे थे. तब कुछ फैंस ने उन्हें कुछ बोलकर छेड़ा, जिसका जवाब देते हुए स्टोक्स ने कहा, ''आओ मैदान के बाहर जो कहना है मुझे कहो...'' इस दौरान बेन स्टोक्स ने गालियों का भी प्रयोग किया. टेलीविजन फुटेज में साफ दिखाई दे रहा है कि स्टोक गालियां देते हुए ड्रेसिंग रूम की तरफ जा रहे हैं.

समाचार क्रिकेट

वीडियो - आउट होने के स्टोक्स को फैंस ने छेड़ा, अंग्रेजी ऑलराउंडर ने की गालियों की बौछार

Shadab Ali Updated: 25 January, 2020, 11:49 AM IST

HIGHLIGHT

दक्षिण अफ्रीकी के खिलाफ जोहांसबर्ग में जारी चार मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को आउट होने के बाद अभद्र भाषा का प्रयोग करते देखा गया, जिसके बाद वे मुश्किलों में पड़ सकते हैं.

दरअसल, स्टोक्स जब 2 रन पर आउट होकर वापस पवेलियन लौट रहे थे. तब कुछ फैंस ने उन्हें कुछ बोलकर छेड़ा, जिसका जवाब देते हुए स्टोक्स ने कहा, ''आओ मैदान के बाहर जो कहना है मुझे कहो...'' इस दौरान बेन स्टोक्स ने गालियों का भी प्रयोग किया. टेलीविजन फुटेज में साफ दिखाई दे रहा है कि स्टोक गालियां देते हुए ड्रेसिंग रूम की तरफ जा रहे हैं.

बता दें कि यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. आप भी देखिए यह वीडियो -

समाचार क्रिकेट

कौन होगा भारतीय क्रिकेट का अगला चीफ सिलेक्टर? अजीत अगरकर!

Akashdeep Singh Updated: 25 January, 2020, 10:42 AM IST

HIGHLIGHT

इस साल ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर के महीने में टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है. उसके बाद भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा होना है. 2021 में फिर भारत में टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है. इन सभी चीजों को देखते हुए ये सवाल अहम हो जाता है कि भारतीय क्रिकेट का अगला चीफ सिलेक्टर कौन होगा? एमएसके प्रसाद के उत्तराधिकारी के दावेदारों में सबसे बड़ा नाम पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर का है.

चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद और चयनकर्ता गगन खोड़ा के कार्यकाल की समाप्ति से भारतीय क्रिकेट चयनकर्ता समिति में दो पद खाली हो गए हैं. इसके लिए BCCI ने आवेदन निकाला था. जिसकी आखिरी तारीख 24 जनवरी थी. प्रसाद और खोड़ा का जहां कार्यकाल खत्म हो गया है, वहीं सरनदीप सिंह, जतिन परांजपे और देवांग गांधी एक और सत्र तक चयनकर्ता समिति में बने रहेंगे.

दो खाली पदों के लिए अजीत अगरकर समेत पूर्व भारतीय लेग स्पिनर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन आवेदन कर चुके हैं. इन दोनों के अलावा राजेश चौहान, अमय खुरासिया, चेतन शर्मा, नयन मोंगिया, निखिल चोपड़ा और अबे कुरुविल्ला भी आवेदन करे चुके हैं. आवेदन करने वालों में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद का भी नाम आ रहा है.

अगरकर की दावेदारी मजबूत

42 साल के अजीत अगरकर इससे पहले मुंबई सीनियर सिलेक्शन कमेटी के प्रमुख रह चुके हैं. उन्होंने भारत के लिए 26 टेस्ट, 191 ODI और 3 टी20 में कुल 349 विकेट लिए हैं. वे ODI में टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में तीसरे स्थान पर हैं. उनके नाम 288 ODI विकेट हैं. अनिल कुंबले ने 334 और जवागल श्रीनाथ ने 315 विकेट हासिल किए हैं.

सिलेक्टर बनने के लिए क्या चाहिए?

बीसीसीआई की शर्तों के मुताबिक, वही खिलाड़ी टीम इंडिया का सेलेक्टर बन सकेगा, जिसके पास कम से कम 7 टेस्ट या 30 प्रथम श्रेणी का अनुभव हो. इसके अलावा वे खिलाड़ी भी आवेदन कर सकेंगे, जिन्होंने 10 वनडे और 20 प्रथम श्रेणी मैच खेलें हों. साथ ही आवेदक को संन्यास लिए कम से कम 5 साल हो चुके हों. नेशनल सिलेक्शन कमेटी का सदस्य बनने वाले खिलाड़ी की उम्र 60 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

समाचार क्रिकेट

Video - रोहित शर्मा 'हिटमैन' से बने 'सुपरमैन', लपका अविश्वसनीय कैच

Shadab Ali Updated: 24 January, 2020, 5:27 PM IST

HIGHLIGHT

शुक्रवार को ऑकलैंड में खेले गए पांच मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से पराजित किया. इस दौरान रोहित शर्मा का नया अवतार भी देखने को मिला. उन्होंने कीवी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल का सीमा रेखा पर बेहतरीन कैच लपका, जिसे फैंस काफी पसंद कर रहे हैं.

दरअसल, 8वें ओवर की पांचवीं गेंद पर गप्टिल ने बड़ा शॉट खेलना चाहा, लेकिन 'हिटमैन' से 'सुपरमैन' बने रोहित शर्मा ने बाउंड्री लाइन पर ही शानदार कैच पकड़ लिया. इस दौरान रोहित थोड़ा डिसबैलेंस्ड भी हो गए थे, लेकिन इसके बाद उन्होंने खुद को संभाला और गेंद को हवा में उछाला और दूसरी बार में गेंद को लपका. इस तरह से न्यूजीलैंड ने अपना पहला विकेट गंवाया. ऑलराउंडर शिवम दुबे ने भारत को पहली सफलता दिलाई.

देखिए यह वीडियो -

समाचार क्रिकेट

NZvIND - ऑकलैंड टी20 में छक्का जड़कर टीम इंडिया को जीत दिलाने वाले श्रेयस अय्यर ने मैच के बाद क्या कहा?

Shadab Ali Updated: 24 January, 2020, 5:07 PM IST

HIGHLIGHT

शुक्रवार को ऑकलैंड में खेले गए पांच मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से पराजित किया. टीम इंडिया की जीत में स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने अहम भूमिका निभाई. उन्होंने 29 गेंदों पर 58* रन की नाबाद पारी खेली. इस पारी में उन्होंने 5 चौके और 3 छक्के जड़े. इसके लिए अय्यर को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया. अय्यर ने मैच के बाद फैंस को सपोर्ट करने के लिए धन्यवाद दिया. साथ ही उन्होंने कहा कि मैदान काफी छोटा था.

उन्होंने कहा, "हमने कुछ विकेट गंवा दिए थे तो हमें साझेदारी निभाने की जरूरत थी. हमें हमेशा से पता था कि ग्राउंड छोटा है और हम आसानी से रन बना सकते हैं. बाकी मैचों में भी हमें फैंस से ऐसे ही सपोर्ट की उम्मीद है."

गौरतलब है कि केएल राहुल और विराट कोहली ने बड़े लक्ष्य के आगे एक मजबूत नींव रखी, जिसको श्रेयस अय्यर ने छक्के के साथ पूरा करते हुए भारत को मैच जिताया.

फ़ीचर क्रिकेट

IPL 2020 - ये हैं टॉप 5 विकेटकीपर्स, जो कर सकते हैं बड़ा धमाल

Shadab Ali Updated: 24 January, 2020, 4:31 PM IST

HIGHLIGHT

बीसीसीआई का रंगारंग घरेलू टी20 टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आगाज़ में आज से लगभग दो महीनों का वक़्त ही शेष हैं. ऐसे में सभी टीमें अपनी-अपनी तैयारियों में व्यस्त हैं. आईपीएल 2020 सीजन का शुभारंभ 29 मार्च से होना है, जब कि यह टूर्नामेंट 24 मई तक चलेगा. इसके लिए 19 दिसंबर 2019 को कोलकाता में खिलाड़ियों की नीलामी की गई, जिसमें सभी फ्रेंचाइजी ने अपनी-अपनी ज़रुरत के हिसाब से बोली लगाई. सबसे महंगी बोली कंगारू टीम के तेज गेंदबाज पैट कमिंस पर लगी, जिसे कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15.5 करोड़ रूपय की बोली लगाकर खरीदा. साथ ही वे आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगे बिकने वाले विदेशी खिलाड़ी भी बन गए.

इधर, हम आज हम ऐसे 5 विकेटकीपर्स की बात करेंगे, जो आगामी आईपीएल संस्करण में बड़ा धमाका कर सकते हैं.

1. एमएस धोनी - दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल इतिहास के सबसे कामयाब विकेटकीपर हैं. उन्होंने कई मौकों पर अपनी टीम के लिए मैच जिताऊ पारी भी खेली है. चेन्नई सुपर किंग्स को अभी तक तीन बार आईपीएल का चैंपियन बना चुके धोनी ने अभी तक 190 आईपीएल मैचों में 4432 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत 42.21 तथा स्ट्राइक रेट 137.85 का रहा है. उन्होंने 23 अर्धशतक भी जड़े हैं. धोनी का सर्वाधिक स्कोर 84* रन रहा है. उन्होंने विकेटकीपिंग में भी शानदार हाथ दिखाए हैं. माही ने आईपीएल में 98 कैच पकड़े हैं और 38 स्टंपिंग की हैं. इस बार भी चेन्नई को धोनी से काफी उम्मीदें होंगी.

2. क्विंटन डी कॉक - दक्षिण अफ्रीकी टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ने आखिरी सीज़न में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने 16 मैचों में 529 रन बनाए थे. डी कॉक का आईपीएल करियर भी काफी शानदार रहा है. उन्होंने 50 मैचों में 1456 रन बटोरे हैं. इस दौरान उन्होंने 10 अर्धशतक और 1 शतक भी जमाया है. उनका उच्चतम स्कोर 108 रन है. वहीं, दूसरी तरफ उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए हाल ही में कई बड़ी पारियां भी खेली हैं. डी कॉक ने आईपीएल में 31 कैच और 8 स्टंपिंग की हैं.

3. केएल राहुल - टीम इंडिया की सनसनी केएल राहुल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इस समय शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध बेहतरीन पारियां खेलीं थीं. इतना ही नहीं राहुल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड टी20 में अर्धशतक जड़ अपनी टीम की जीत में अहम योगदान दिया. राहुल इस समय किंग्स इलेवन पंजाब टीम का हिस्सा हैं. उन्होंने पिछले सीजन इस टीम के लिए 14 मैचों में 593 रन बनाए थे. अगर उनके आईपीएल करियर पर नज़र डाली जाए तो उन्होंने अभी तक 67 मैचों में 1977 रन बनाए हैं. इसमें उन्होंने 16 अर्धशतक और 1 शतक जड़ा है. साथ ही राहुल ने 29 कैच लपके हैं और 5 स्टंपिंग भी की हैं.

4. जॉस बटलर - इंग्लैंड टीम के अनुभवी और विस्फोटक विकेटकीपर जॉस बटलर आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा हैं. उन्होंने आईपीएल 2019 में 8 मैचों में 311 रन बनाए थे. आईपीएल में उन्होंने अभी तक 45 मैचों में 1386 रन बनाए हैं, जिसमें 9 अर्धशतक शामिल हैं. इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 95* रहा है. वहीं, उन्होंने 25 कैच और 1 स्टंप किया है.

5. ऋषभ पंत - दिल्ली कैपिटल्स के खब्बू विकेटकीपर बल्लेबाज ने पिछले सीजन अच्छा प्रदर्शन किया था. उन्होंने दिल्ली के लिए 16 मैचों में 488 रन बटोरे थे. उन्होंने 54 मैचों में अभी तक 1736 रन बनाए हैं, जिसमें 11 अर्धशतक और 1 शतक शामिल है. पंत का उच्चतम स्कोर 128* है. उन्होंने 33 कैच और 11 स्टंपिंग भी की हैं.

 

समाचार क्रिकेट

टीम इंडिया से बाहर चल रहे इस दिग्गज ने कहा, "नहीं कह सकता कि टी20 विश्व कप खेल पाऊंगा या नहीं"

Shadab Ali Updated: 24 January, 2020, 2:41 PM IST

HIGHLIGHT

भारतीय टीम के बाएं हाथ के स्टार बल्लेबाज सुरेश रैना काफी समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. हाल ही में उन्होंने बड़ा बयान देते हुए आगामी आईसीसी टी20 विश्व कप में खेलने की उम्मीद जताई है. उन्होंने कहा कि विश्व कप की टीम में जगह बनाने के लिए आईपीएल का प्रदर्शन निर्भर करेगा.

उन्होंने कहा, "अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. मैंने हमेशा ही क्रिकेट का आनंद लिया, बिना इस बात की परवाह किए कि मैं कहां खेल रहा हूं. मैं अभी अपने सामने कोई लक्ष्य नहीं रखा है. अगर मैं आईपीएल में अच्छा करता हूं तो मैं ये समझ सकूंगा कि मैं कैसे आगे बढ़ रहा हूं."

स्टार बल्लेबाज ने कहा, "मैं इतना खेल चुका हूं कि मुझे पता है कि हालात की क्या जरूरत है. इसलिए मेरी टी20 विश्व कप खेलने की उम्मीद मेरे आईपीएल प्रदर्शन पर निर्भर करती है. अगर मैं अपने घुटने को मजबूत कर सकता और अच्छा आईपीएल खेल पाया तो मुझे पता चल जाएगा कि अभी मेरे अंदर 2-3 साल का क्रिकेट बाकी है. हमारे सामने लगातार दो विश्व कप हैं. मैंने टी20 क्रिकेट में अच्छा किया है."

33 साल के रैना ने कहा, "निश्चित तौर पर, लेकिन मैं खेलना चाहता हूं, प्रदर्शन करना चाहता हूं. आईपीएल टीम में वापसी करने का सबसे अच्छा माध्यम है, खासकर कि जब आप टी20 विश्व की बात कर रहे हैं. सभी को पता है कि मैं किस तरह का खिलाड़ी हूं."