इन्हें सिर्फ पार्टी किड नहीं बनाना है

आईपीएल चल रहा है और इसका एक सबसे बड़ा आकर्षण है क्रिकेट के फेस्टिवल जैसा माहौल और पार्टियां। इनमें क्रिकेटर सिर्फ वाइफ्स एंड गर्ल फ्रेंड्स के साथ नहीं, बच्चा पार्टी के साथ भी दिखाई देते हैं। इसी तरह खिलाड़ियों को जब मीटिंग, टूर में परिवार को साथ लाने की इजाजत हो तो खिलाड़ी अपने बच्चों के साथ ही दिखाई देते हैं।

पुराने क्रिकेटरों की अक्सर यह शिकायत रही कि वे बच्चों के विकास पर ध्यान ही नहीं दे सके। बच्चों को समय नहीं दे सके। कई कोच/क्रिकेटर विदेश में अच्छा कॉन्ट्रेक्ट इसलिए छोड़ते थे ताकि घर लौटे और परिवार को समय दे।

इसी कमी को पूरा करने के लिए आज के भारतीय क्रिकेटर बच्चों को साथ रखकर उनके विकास में हर तरह की हिस्सेदारी की कोशिश करते हैं।

गौतम गंभीर और नताशा की बेटी आजीन का जन्म जून 2017 में हुआ, लेकिन जब वे पिछले दिनों अमृतसर में हरमंदिर सहिब के दर्शन के लिए गए तो उसे साथ ले गए थे और कहा, 'मैं अपने बच्चों को शुरू से ही ईश्वर में विश्वास करना सिखाना चाहता हूं।' गंभीर हर सीजन में एक बार जरूर हरमंदिर साहिब जाते हैं।

महेंद्र सिंह धोनी की बेटी जीवा स्टार किड है और देखने में सिर्फ यही लगता है कि धोनी उसके साथ अच्छा समय बिताना चाहते हैं। पिछले दिनों एक महिला पत्रिका को दिए इंटरव्यू में धोनी ने कहा, 'मुझे मालूम है कि स्कूल में बच्चों का दाखिला कराना बड़ा मुश्किल काम है, इसलिए जो काम प्ले स्कूल वाले करते हैं, वही मैं जीवा को साथ रहकर करता हूं। जो सिखा सकता हूं सिखाने की कोशिश करता हूं।'

दीवाली के बाद धोनी की जीवा के साथ दीवाली मनाते हुए फोटो सोशल मीडिया में खूब चर्चा में रही थी।

सुनील गावस्कर कहते थे कि रोहन के जन्म के बाद उसे इसलिए साथ रखते थे ताकि उसे क्रिकेट का माहौल मिले, जो उसे क्रिकेटर बनने में मदद देगा। रोहन आखिर में क्रिकेटर बने।

सौरव गांगुली की धर्म पत्नी डोना गांगुली अधिकतर समय सौरव के साथ टूर और सीरीज के दौरान नहीं रहती थी। डोना खुद डांसर हैं और वे सारा को शुरु से ही डांसर बनाना चाहती है। वे सौरव की कमी पूरी करती थी और सारा को डांस ट्रेनिंग के लिए समय दिया।

सुनील गावस्कर वाली बात को सचिन तेंदुलकर ने अपनाया। वे शुरू से अर्जुन को स्टेडियम लाते रहे क्रिकेट के माहौल में ढालने के लिए।

इंडिया जर्सी तो नहीं मिलती बच्चों के लिए लेकिन आईपीएल टीम की जर्सी मिल जाती है। क्या यह जर्सी आज की क्रिकेटर किड की बटालियन को क्रिकेटर बनने के लिए प्रेरित करेगी? हरभजन कहते हैं हिनाया के लिए क्रिकेट और बॉलीवुड दोनों के रास्ते खुले हैं।