आईपीएल में ये खिलाड़ी होंगे सुपरहिट साबित, जमकर लगाएंगे रनों का अंबार

आईपीएल यानि चौकों-छक्कों की बारिश, रनों का अंबार, बल्लेबाजों का जलवा और फैंस का भरपूर मनोरंजन। जी हां आईपीएल सीजन 11 का स्टेज सज चुका है। आप भी तैयार हो जाइए क्रिकेट के इस मेले का लुत्फ उठाने के लिए जहां दुनिया के विस्फोटक बल्लेबाज मैदान पर आग लगा देंगे। आइए हम आपको बताते हैं क्रिकेट जगत के उन दिग्गज बल्लेबाजों के बारे में जो इस बार आईपीएल में अपने बल्ले से रनों की बारिश करेंगे।

क्रिस लिन- पिछले साल आईपीएल में अपने दमदार प्रदर्शन के चलते सुर्खियों में आए ऑस्ट्रेलिया के बिग हिटर क्रिस लिन को एक बार फिर कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने साथ जोड़ा है। कोलकाता नाइट राइडर्स ने लिन पर 9.60 करोड़ रुपए खर्च किए है। पिछले सीजन केकेआर के लिए खेलते हुए क्रिस लिन ने 7 मैचों में लगभग 50 की औसत से 295 रन बनाए थे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 180.98 रहा।

इतना ही नहीं लिन पिछले सीजन में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाजों में चौथे नंबर पर रहे थे। लिन ने 7 मैचों में 19 छक्के लगाए थे। इसके अलावा इसी साल 5 जनवरी को बिग बैश लीग में लिन ने अपने 100 छक्के पूरे किए थे और यह कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज बने। जाहिर है लिन के इस जबरदस्त प्रदर्शन को देखते हुए इस बार फैंस उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद लगाए बैठे हैं।

ग्लेन मैक्सवेल- आईपीएल के 11वें सीजन में ग्लेन मैक्सवेल दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेलते नजर आएंगे। इस बार हुई नीलामी में दिल्ली ने उन्हें 9 करोड़ रूपए में अपने साथ जोड़ा है। हाल ही में बिग बैश लीग में मेलबर्न स्टार्स की तरफ से खेलते हुए सिडनी सिक्सर्स के खिलाफ मैच में मैक्सवेल ने सिर्फ 23 गेंदों शानदार अर्धशतक जड़ा था। जिसके चलते उन्हें ऑस्ट्रेलिया की टी-20 टीम में जगह मिली और मैक्सवेल ने यही फॉर्म बरकरार रखते हुए इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 मुकाबल में 58 गेंदों में 103 रन की नाबाद पारी खेलकर खूब वाहवही लूटी।

आपको बता दें आईपीएल के पिछले सीजन में छक्के लगाने के मामले में मैक्सवेल पहले नंबर पर रहे थे। पिछले सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए मैक्सवेल ने 14 मैचों में 26 छक्के ठोके थे। इस बार भी मैक्सवेल के बल्ले से छक्कों की बारिश देखने का इंतजार फैंस बेसब्री से कर रहे हैं।

विराट कोहली- टेस्ट हो... वनडे हो... या फिर टी-20 ये खिलाड़ी हर फॉर्मेट में सुपर हिट है। जी हां कप्तान कोहली इस बार भी आईपीएल में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर की कप्तानी करते नजर आएंगे। आरसीबी ने इस साल नीलामी से पहले हुई रिटेंशन प्रक्रिया में ही विराट कोहली को 17 करोड़ रुपए में रिटेन कर लिया था।

खास बात यह है कि विराट एक ही टीम के साथ 11 साल से खेलने वाले एकलौते खिलाड़ी बन गए हैं। कोहली 2008 में हुए पहले सीजन से ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से जुड़े हुए हैं। आरसीबी के लिए 149 मैच खेलते हुए उन्होंने कुल 4,418 रन बनाए हैं। इस दौरान विराट ने आईपीएल 2016 में 4 शतक भी जड़े थे।

वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज में विराट दो शतकों के साथ अबतक सबसे ज्यादा रन बना चुके हैं। विराट के लिए सबसे बड़ा मलाल ये है कि वो आजतक आरसीबी को आईपीएल चैंपियन नहीं बना पाए हैं। लिहाजा इस सीजन में विराट की कोशिश होगी कि वो टीम को फ्रंट से लीड करते हुए चैंपियन बनने का स्वाद चखें।

सुरेश रैना- आईपीएल सीजन 11 में सुरेश रैना चेन्नई सुपर किंग्स के उपकप्तान होंगे। उन्हें चेन्नई ने रीटेन किया था। हाल ही में सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन कर रैना ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम में वापसी की है। सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट में रैना ने उत्तर प्रदेश की तरफ से खेलते हुए बंगाल के खिलाफ महज 49 गेंदों में ही शतक जड़ था । 31 साल के रैना की करीब एक साल से ज्यादा समय के बाद टीम इंडिया में वापसी हुई है।

रैना ने 2008 से 2015 तक चेन्नई के लिए खेलते हुए 132 मैचों में 3699 रन बनाए थे। इसके बाद पिछले दो सालों से आईपीएल में वो गुजरात लॉयंस की कप्तानी कर रहे थे। आईपीएल में रैना के ओवर ऑल रिकॉर्ड पर नजर डालें तो उन्होंने 161 मैचों में 139.09 की शानदार स्ट्राइक रेट से 4540 रन बनाये हैं। चेन्नई को दो बार आईपीएल चैंपियन बनाने में भी रैना ने अहम रोल निभाया है। इस सीजन में भी रैना चेन्नई के लिए अपना बेस्ट प्रदर्शन करना चाहेंगे।

डेविड वॉर्नर- सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल के 11वें सीजन के लिए डेविड वॉर्नर को रीटेन किया है। वॉर्नर हैदराबाद के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में शामिल रहे हैं। वॉर्नर अपनी कप्तानी में हैदराबाद को आईपीएल 9 में चैंपियन भी बना चुके हैं। डेविड वॉर्नर ने साल 2015 में 562 और साल 2017 में 641 रन बनाते हुए दो बार ऑरेंज कैप अपने नाम की है।

आईपीएल में सनराइजर्स के दमदार प्रदर्शन की बड़ी वजह वॉर्नर और धवन की जोड़ी है। इस जोड़ी ने पिछले सीजन में तीसरी बार 600 से ज्यादा रन अपनी साझेदारी में जोड़े हैं। टूर्नामेंट में सनराइजर्स की सफलता में इनका बल्‍लेबाजी के लिहाज से महत्‍वपूर्ण योगदान रहा है। इससे पहले पिछले सीजन यानी 2016 में इन दोनों ने 731 और साल 2015 में 622 रन जोड़े थे। साफ है धवन को आईपीएल नीलामी में इस बार भी सनराइजर्स ने अपने साथ जोड़ा है। लगातार पिछले दो सीजन से रनों का अंबार लगा रहे डेविड वॉर्नर और शिखर धवन की जोड़ी के धूम धड़ाके के लिए एक बार फिर आप भी हो जाइए तैयार है।