ऐतिहासिक होगा टीम इंडिया के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरा वनडे

भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच पांच वनडे मैच की सीरीज का दूसरा मैच 24 अक्टूबर को खेला जाएगा। विशाखापट्टनम में खेला जाने वाला ये मुकाबला टीम इंडिया के लिए ऐतिहासिक मुकाबला होगा। दरअसल टीम का ये 950 वां वनडे मुकाबला होगा। गुवाहाटी में खेला गया मैच भारत का 949वां वनडे मुकाबला था। टीम इंडिया के अलावा अब तक किसी भी देश ने इतने वनडे मुकाबले नहीं खेले हैं।

सबसे ज्यादा वनडे मुकाबले खेलने वाले देशों की लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया 916 वनडे खेलकर दूसरे नंबर पर है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के अलावा किसी भी देश ने अब तक 900 वनडे मैच भी नहीं खेले हैं। पाकिस्तान ने अब तक 899 वनडे मैच खेले हैं।

भारत ने 949 वनडे मुकाबलों में 490 मैच जीते है, जबकि 411 मुकाबलों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। आपको बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज़ के पहले वनडे में टीम इंडिया ने 8 विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज की थी। कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा दोनों ने ही इस मुकाबले में शतकीय पारी खेली थी।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक कुल 122 वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं। इसमें से भारत ने 57 मैच जीते हैं तो वेस्टइंडीज को 61 में जीत हासिल हुई है। एक मुकाबला बिना हार जीत के खत्म हुआ था ,तो वहीं तीन मैच को रद्द करना पड़ा था।

आकड़ों में वेस्टइंडीज भले ही भारतीय टीम पर भारी पड़ रही हो, लेकिन कैरेबियाई टीम ने ज्यादातर मुकाबले 80 और 90 के दशक में उस वक्त जीते हैं जब टीम काफी ताकतवर हुआ करती थी। मौजूदा टीम की बात करें तो वह टीम इंडिया के मुकाबले काफी कमजोर है।