रोहित शर्मा ने वनडे में सचिन तेंदुलकर और डेविड वॉर्नर का रिकॉर्ड तोड़ा

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में कई बड़े कीर्तिमान हासिल कर चुके हैं. रविवार को भी उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे में नाबाद शतक जड़ नई इबारत लिखी. रोहित शर्मा (152*) ने वनडे में सबसे ज्यादा 150 से अधिक का स्कोर बनाने के मामले में पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा. रोहित शर्मा ने एकदिवसीय में छठी बार 150 से ज्यादा का व्यक्तिगत स्कोर बनाया. दूसरी तरफ सचिन और वॉर्नर ने 5 बार 150 से ऊपर का स्कोर बनाया था. इसके अलावा भी रोहित शर्मा वनडे में कई विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं. आज हम उनके द्वारा बनाए गए 5 बड़े विश्व कीर्तिमानों पर नज़र डालेंगे:

वनडे में 264 रन का व्यक्तिगत स्कोर

रोहित शर्मा ने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेली थी. उन्होंने मेहमानों के खिलाफ 173 गेंदों में 264 रन बनाए थे, जिसमें 33 चौके और 9 गगनचुम्बी छक्के शामिल थे. रोहित की इस तूफानी पारी की बदौलत भारत ने 404 का विशाल स्कोर खड़ा किया था. श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया ने इस मैच में 153 रन से जीत हासिल की थी. रोहित को उनकी 264 रन की ऐतिहासिक पारी के लिए मैंन ऑफ़ द मैच भी चुना गया था. अब तक उनका ये रिकॉर्ड कोई भी बल्लेबाज़ नहीं तोड़ पाया है.

वनडे में सबसे ज़्यादा 150+ का व्यक्तिगत स्कोर

रविवार को वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 152* रन की नाबाद पारी खेलने के साथ ही रोहित शर्मा ने सचिन तेंदुलकर और डेविड वॉर्नर का रिकॉर्ड तोड़ दिया. रोहित का वनडे में 150 से ऊपर का ये छठा स्कोर है. रोहित ने इस मामले में सचिन तेंदुलकर (5) और डेविड वॉर्नर (5) का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा. एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय में रोहित शर्मा का ये 20वां शतक था.

वनडे में सबसे ज्यादा दोहरे शतक

रोहित शर्मा विश्व के इकलौते ऐसे बल्लेबाज़ हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक जमाए हैं. उन्होंने वनडे में पहला दोहरा शतक (209) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में बनाया था, जबकि दूसरा दोहरा शतक (264) श्रीलंका के खिलाफ 2014 में कोलकाता के इडेन गार्डेंस में तथा तीसरा दोहरा शतक (208*) भी श्रीलंका के खिलाफ 2017 में मोहाली में जमाया था.

एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के

रोहित शर्मा ने 2013 में बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के जमाने का कीर्तिमान हासिल किया था. उन्होंने कंगारू टीम के खिलाफ अपनी 209 रन की तूफानी पारी में 16 छक्के जमाए थे. रोहित ने 158 गेंदों में 209 रन की पारी में 12 चौके भी जमाए. इस दौरान उन्होंने 132.27 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी. भारत ने इस मैच को 57 रन से जीता था, वहीँ रोहित शर्मा को मैंन ऑफ़ द मैच के पुरस्कार से नवाज़ा गया. इस मैच में रोहित शर्मा ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वाटसन (15 छक्कों) का रिकॉर्ड तोड़ा था.

ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध उनके घर में मेहमान बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक स्कोर

रोहित शर्मा 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हीं की धरती पर सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले विश्व के पहले मेहमान बल्लेबाज़ बने थे. रोहित ने पर्थ में कंगारू टीम के खिलाफ 171* रनों की नाबाद पारी खेल ऑस्ट्रेलियाइ ज़मीन पर अपना परचम लहराया था. हालाँकि भारत को इस मैच में 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन रोहित ने वेस्टइंडीज़ के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ विव रिचर्ड्स (153* रन) का रिकॉर्ड तोड़ा. रिचर्ड्स ने 1979 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर ये पारी खेली थी.