अक्षय कुमार ने ग्रेट इंडियन फुटबॉल एक्शन के चौथे सीजन का शुभारंभ किया

बच्चों के लिए भारत का सबसे बड़ा फुटबॉल मुकाबला एसएआरई होम्स हिन्दुस्तान टाइम्स ग्रेट इंडियन फुटबॉल एक्शन (एचटी जीआईएफए) के चौथे सीजन का आज शुभारंभ हुआ। बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की सम्मानीय उपस्थिति में त्यागराज स्टेडियम में इसकी शुरुआत की गई। इस मुकाबले में शामिल दलों के 5000 से भी अधिक खिलाड़ी अपने परिजनों और मित्रों के साथ इसमें शामिल हुए। यह आयोजन जेनिथ डांस ट्रुप और बैंड अस्तित्व के रोमांचित कर देने वाले प्रदर्शन का गवाह भी बना और इसकी मेजबानी मशहूर भारतीय टीवी अभिनेता रित्विक धनजानी ने की।

हिन्दुस्तान टाइम्स द्वारा आयोजित ग्रेट इंडियन फुटबॉल एक्शन (जीआईएफए) एक वार्षिक अंतर-क्षेत्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट है। यह 2014 से अपनी शुरुआत के बाद से ही युवा और उभरती प्रतिभाओं को विकसित करने में सफल रहा है। पुराने तीन संस्करणों की तरह ही एचटी जीआईएफए- 2017 को कई चरणों में विभाजित किया गया है। इसमें दो श्रेणियों में दलों का पंजीकरण भी शामिल है। पहली श्रेणी जूनियर (पांचवीं कक्षा से आठवीं कक्षा तक) और दूसरी श्रेणी सीनियर (नौवीं कक्षा से बारहवीं कक्षा तक) की है। जीआईएफए की मतदान प्रक्रिया में, जो प्री-क्वॉलीफायर्स में हारे हुए दलों को एक मौका देती है कि वे वाइल्ड कार्ड वोट के जरिये टूर्नामेंट में वापसी कर सकते हैं, 1.96 लाख मत मिले।

भव्य उद्घाटन समारोह के अवसर पर मशहूर अभिनेता अक्षय कुमार ने कहा, “भारत में फुटबॉल को एक खेल के तौर पर बढ़ती लोकप्रियता के रूप में देखना वाकई सुखद है। खेल प्रेमियों के लिए एचटी जीआईएफए एक बड़ा मंच है और यह लोगों से जुड़ने का एक अवसर भी देता है। मैं यह देखकर अभिभूत हूं कि माता-पिता अपने बच्चों को सहयोग दे रहे हैं कि वे खेल को एक पेशे और स्वस्थ जीवन-शैली के लिए चुनें।”

इस टूर्नामेंट के बारे में हिन्दुस्तान टाइम्स के सीओओ श्री आशु फैकी ने कहा, ‘हम टूनार्मेंट में शामिल सभी प्रतिभागियों को दिल से धन्यवाद और शुभकामनाएं देते हैं। हम अक्षय को विशेष रूप से धन्यवाद कहना चाहेंगे, जिन्होंने हमारे देश में फुटबॉल खिलाड़ियों की युवा पीढ़ी को अपना लगातार समर्थन दिया।’

श्री रंजन भल्ला।, चीफ मार्केटिंग ऑफीसर (सीएमओ), एचटी मीडिया लिमिटेड ने कहा, “हिंदुस्ता न टाइम्स ने हमेशा अपने पाठकों की जिंदगी में अर्थपूर्ण बदलाव लाने का प्रयास किया है। फिर चाहे यह ऐसे मुद्दे हों जो मायने रखते हैं अथवामंचों का निर्माण जो टैलेंट को प्रोत्सासहित करते हों। महज 4 वर्षों की अवधि में,जीआईएफए ने युवा एवं प्रतिभाशाली बच्चोंस को अपना खेल कौशल दिखाने के लिए खुद को एक प्रशंसित एवं सम्माहनित मंच के तौर पर स्थािपित किया है। जीआईएफए के कुछ खिलाड़ियों में भविष्यि के स्पोथर्ट्स स्टा र बनने का दमखम है।”

एचटी जीआईएफए सीजन चार में पंजीकरण के लिए दिल्ली, नोएडा, गुड़गांव और गाजियाबाद से आए 2500 टीमों ने, यानी करीब 25,000 बच्चों ने अपना पंजीकरण कराया। लीग मुकाबले के लिए नॉक आउट फॉर्मेट 30 सितंबर से 8 अक्टू बर तक चलेगा, जिसमें दोनों तरफ सात-सात खिलाड़ी होंगे और इसमें 346 टीमें शामिल होंगी। 8 अक्टू0बर को नई दिल्ली के सीडब्ल्यूजी विलेज स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में एचटी जीआईएफए का समापन समारोह होगा। इस टूर्नामेंट के विजेताओं को नकद राशि, ट्रॉफी, पदक और एक्स।क्लू्सिव ला लीगा मर्चेंडाइज के उपहार से नवाजा जाएगा।

इस टूर्नामेंट के सीजन एक में 50 टीमों ने हिस्सान लिया था और सीजन 4 में इनकी संख्याे बढ़कर 2500 पहुंच गई है। इस तरह से यह स्पाष्ट है कि खेल के क्षेत्र में एचटी जीआईएफए की लोकप्रियता बच्चों के बीच बढ़ी है। एचटी जीआईएफए तकनीक की तेज होती दुनिया में खेल के जरिये अपने फिटनेस पर जोर देने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करता है। यही नहीं, एचटी जीआईएफए उभरते हुए फुटबॉल खिलाड़ियों को एक मंच देता है कि वे उचित इंफ्रास्ट्रक्चर के अंदर सबसे अच्छे फुटबॉल प्रशिक्षक से प्रशिक्षण लें और अपने हुनर को ख्याति दिलाएं।

एचटी जीआईएफए (ग्रेट इंडियन फुटबॉल एक्शन) के विषय में

एचटी जीआईएफए (ग्रेट इंडियन फुटबॉल एक्शन) बच्चों के लिए दिल्ली-एनसीआर और यहां तक कि देश का सबसे बड़ा फुटबॉल टूर्नामेंट है। एचटी जीआईएफए जूनियर श्रेणी में कक्षा पांचवीं से आठवीं और सीनियर श्रेणी में नौवीं कक्षा से बारहवीं कक्षा तक के लिए है। इसकी शुरुआत 2014 में गुड़गांव में हुई थी। हिन्दुस्तान टाइम्स ने इसे समुदायों को जोड़ने और स्वस्थ बाहरी जीवन-शैली को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया। इतने वर्षों में एचटी जीआईएफए को खेल के क्षेत्र में जबर्दस्त प्रशंसा मिली। इस साल, एचटी जीआईएफए ने युवा खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय एक्सहपोजर प्रदान करने के लिए दुनिया की सर्वश्रेष्ठआ फुटबॉल लीग ला लीगा के साथ गठबंधन किया है।

अधिक जानकारी के लिए, कृपया इस लिंक पर जाएं- http://www.htgifa.hindustantimes.com/